उदयपुर 30 जुलाई 2013। भारतीय जनता पार्टी शहर जिला उदयपुर के सक्रिय कार्यकर्ताओं का सम्मेलन टाउनहाल स्थित सुखाडि़या रंगमंच पर भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी के मुख्य आतिथ्य एवं नेता प्रतिपक्ष पूर्व गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के अतिथि शहर जिलाध्यक्ष दिनेश भट्ट एवं देहात जिलाध्यक्ष सुन्दरलाल भाणावत, महापौर रजनी डांगी थे।

Nitin Gadkari in Udaipur

प्रारम्भ में महापौर रजनी डांगी ने स्वागत करते हुए पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी एवं उपस्थित कार्यकर्ताओं का अभिनन्दन किया। शहर जिलाध्यक्ष दिनेश भट्ट ने जिले का वृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि मेवाड़ की इस धरती का जनसंघ से लेकर आज तक भारतीय जनता पार्टी को आशीर्वाद मिला है। इसी के बूते पर पूर्व 9 विधानसभा चुनावों में से 7 चुनावों में और नगर परिषद पिछले लगातार चार बोर्डों में पार्टी को जनता का आशीर्वाद मिला है। उन्होंने राष्ट्रीय नेता को विश्वास दिलाया कि इस बार मेवाड़ के भरोसे राजस्थान में पार्टी की सरकार बनेगी। 2013 सेमीफाइनल होगा और 2014 में फाइनल के साथ ही भारतीय जनता पार्टी का सुशासन स्थापित होगा। कटारिया ने कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी ही है जहां एक सामान्य कार्यकर्ता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद तक पहुंच सकता है।
मुख्यवक्ता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने खचाखच भरे नगर निगम के सुखाडि़या रंगमंच पर उपस्थित सक्रिय कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा दायित्व है कि हमारी संस्कृति के आधार पर हमारे धर्म की सही व्याख्या जनता तक पहुंचे। कांग्रेस ने हिन्दु धर्म को तुष्टिकरण के चलते साम्प्रदायिकता का पर्याय बना दिया है। हमारी मान्यता है कि सभी धर्मों को समानता और भाईचारा मिले। कांग्रेस ने मुस्लिम समाज में वोट बैंक के तहत भाजपा के बारे में एक डर पैदा कर दिया है। जबकि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने अपनी पार्टी की विचारधारा में अन्त्योदय को अर्थात् समाज के अन्तिम व्यक्ति शोषित, दलित व पिछड़े व्यक्ति के उत्थान बात कही। उसमें धर्म और जाति को कहीं कोई उल्लेख नहीं था। सभी समाज के लिए यह विचारधारा प्रतिपादित की। उनका कहना कि दरिद्र को ही भगवान माने और उसकी हर संभव सेवा करें। जिस दिन शोषित, पीडि़त व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान मिल जाएगा उसी हमारा काम पूरा होगा। तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे। हम जातिवाद की राजनीति पर विश्वास नहीं करते हैं। कांग्रेस सत्ता में आने के लिए जातिवाद, साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देती है।
पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कार्य के आधार पर कांग्रेस कभी भी चुनाव नहीं जीत सकती है। 100 दिनों में महंगाई कम करने का वादा करके सत्ता में आने के पश्चात् अपना वादा भूल गई। बढ़ती महंगाई से गरीब का जीना दूभर हो गया, किसान आत्महत्या कर रहे हैं, उद्योग-धंधे बंद होने के कगार पर हैं, विदेशी विनिवेश आना बन्द हो गया है और अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री के राज में रूपये का अवमूल्यन हो रहा है। 1947 में एक डाॅलर प्रति एक रूपया का भाव था परन्तु वर्तमान में वह 60 रूपया प्रति डाॅलर तक पहुंच गया। अटल बिहारी वाजपेयी के शासन में जीडीपी 8.5 प्रतिशत थी जो आज 4.5 प्रतिशत तक पहुंच गई है। मध्यप्रदेश में कृषि विकास दर 18.90 प्रतिशत, गुजरात में 11.05 प्रतिशत है और देश की मात्र 2.5 प्रतिशत है अर्थात् भाजपा सुशासन देगी यह हमारी सरकारों की कार्यप्रणाली प्रमाणित करती है। इस देश को गरीबी और भूखमरी खत्म करने की ताकत यदि किसी में हैं तो केवल भारतीय जनता पार्टी में है।
गडकरी ने कहा कि कांग्रेस कन्वीन्स नहीं सकती तो कन्फ्यूस करने की रणनीति बनाती है। कांग्रेस को करारा जवाब देना होगा। आने वाले चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की युवा तरूणाई अपनी विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें। जीत हमारी होगी। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी की मुख्य विचारधारा राष्ट्रवाद है। यह राष्ट्र किसी एक का नहीं है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि यह अलग बात है कि प्रधानमंत्री के पेट से प्रधानमंत्री और अध्यक्ष के पेट से अध्यक्ष पैदा होता है। भारतीय जनता पार्टी आम कार्यकर्ताओं की पार्टी है हजारों लाखों कार्यकर्ताओं के समर्पण से तैयार हुई पार्टी है। हमारी विचारधारा राष्ट्र का निर्माण है। नेहरूजी ने रूस का माॅडल चयन किया मगर आज समाजवाद-साम्यवाद और साम्यवाद पूरी तरह धराशायी हो चुके हैं। हमारी विचारधारा की दिशा सही है। पूरे आत्मविश्वास के साथ हम कार्य करें। हम राज ही नहीं समाज को भी बदलें। कांग्रेस के कुशासन में देश धनवान होते हुए भी इसकी जनता गरीब है। देश को बचाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमारी सीमाएं सुरक्षित नहीं है। चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश घुसपैद कर रहैं हैं। आसाम में तो 36 प्रतिशत तक बांग्लादेशी घुस चुके हैं। आतंकवाद, नक्सलवाद चरमसीमा पर है। उनसे लड़ने वालों को तो सरकार जेल भेज रही है। विपक्ष के नेताओं पर अनर्गल आरोप लगा सीबीआई का दुरूपयोग कर रही है। कांग्रेस के कुशासन में सीबीआई कांग्रेस ब्यूरो आॅफ इन्वेस्टीगेशन के रूप में कांग्रेस की सहयोगी बनी हुई है।
उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि हमें राष्ट्र का पुनर्निर्माण करना है। प्रचार-प्रसार और फोटो छापने से नेता नहीं बनते हैं, देश की जनता और कार्यकर्ता नेता बनाते हैं। कार्यकर्ताओं की मेहनत और परिश्रम की वजह से हमें पहले भी शासन करने का अवसर प्राप्त हुआ। समाज के हर तबके को पार्टी से जोड़ना होगा और कांग्रेस की तुलना में 14 प्रतिशत मतदान बढ़ाना होगा। इसके लिये हर वर्ग में पार्टी के कार्यकर्ता को तैयार करना होगा। हर जाति, समाज को पार्टी से जोड़ना होगा। नेताओं को बड़ा दिल रखते हुए विरोधियों को भी जोड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा का शासन मेवाड़ के कारण आएगा। सभी एकजुटता से खड़े हो। हमारा सपना सुखी-समृद्ध-शक्तिशाली देश बनाना है और आतंकवाद-नक्सलवाद को कुचल देश को पुनः जगत गुरू बनाना है। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी की काव्य रचना ‘‘छोटे दिल से कोई बड़ा नहीं होता, और टूटे दिल से कोई खड़ा नहीं होता‘‘ की बात कह कर कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता का सम्मान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनता विकल्प ढंूढ़ रही है भाजपा इसका जवाब है। जनता को हमसे अपेक्षाएं है और हमें उन पर खरा उतरना है। देश के हालात को सुधारना है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आत्मविश्वास से कार्य करें, सफलता चुनौती है इसे स्वीकार करें, विजय का लक्ष्य बनाकर चले सफलता प्राप्त होगी।
इससे पूर्व पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गडकरी का माल्यार्पण कर व पगड़ी पहना कर स्वागत किया। कार्यक्रम के अन्त में पूर्व प्रदेश मंत्री प्रमोद सामर ने पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी को ‘‘सहकारिता से अन्त्योदय‘‘ एवं ‘‘पर्यटन सहकारिता‘‘ दो पुस्तकें भेंट की। महापौर रजनी डांगी ने उपमहापौर एवं समिति अध्यक्षों, पार्षदों के साथ पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष को स्मृति स्वरूप प्रताप की प्रतिमा भेंट की।
कार्यक्रम का संचालन शहर जिला महामंत्री लोकेश द्विवेदी ने किया एवं धन्यवाद पूर्व प्रदेश मंत्री प्रमोद सामर ने दिया।

One thought on “कांग्रेस सत्ता में आने के लिए जातिवाद, साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देती है – नितिन गडकरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *