उदयपुर|  भूपाल नोबल्स स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय के त्रि-दिवसीय वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव मयूरी 2014 का श्रेष्ठ छात्रा चयन के साथ समापन हुआ । आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमान् यशपालसिंह जी सिसोदिया, विधायक, मन्दसौर (म.प्र) एवम् विशिष्ट अतिथि प्रसिद्ध रंगमंच व् चाणक्य धारावाहिक के लोकप्रिय कलाकार श्री चन्द्रप्रकाश द्विवेदी थें । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर शिवसिंह जी सारंगदेवोत, कुलपति, जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ ने की । इस अवसर पर विद्या प्रचारिणी सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री प्रेमसिंह जी महासिंह जी का खेड़ा, सचिव प्रो. महेन्द्रसिंह जी आगरिया़, संयुक्त मंत्री पदमसिंह जी पाखण्ड, वित्तमंत्री श्री कृष्णसिहं जी कच्छेर, भूपाल नोबस्ल संस्थान के प्रबन्ध निदेशक डाॅ. निरंजन नारायण सिंह जी खोड, कार्यकारिणी सदस्य श्री मूलसिंह जी झीलवाड़ा, ओल्ड बाॅयज ऐसोसिएशन भूपाल नोबल्स संस्थान के अध्यक्ष श्री शक्तिसिंह जी कारोही, सदस्य ओल्ड बाॅयज श्री मानसिंह जी चुण्डावत तथा महाविद्यालय चैयरमैन श्री जीवनसिंह जी झामोली, छा़त्रावास चैयरमैन श्री राजेन्द्रसिंह जी ताणा उपस्थित थे।

Mayuri 2014 Udaipur

( आलीशा हुसैन तोपवाला श्रैष्ठ छात्रा)

समारोह में उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने माॅ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रारंभ में पधारे हुए सभी महेमानों का परम्परागत ढंग से संस्थान एव महाविद्यालय परिवार द्वारा स्वागत-अभिनंदन किया गया तत्पश्चात् छात्रसंघ सांस्कृतिक सचिव सुश्री मांझल सारंगदेवोत ने गणमान्य अतिथियों का छात्रा संघ की ओर से स्वागत भाषण प्रस्तुत किया ।

Mayuri 2014 Udaipur

Mayuri 2014 Udaipur

Mayuri 2014 Udaipur

Mayuri 2014 Udaipur

Mayuri 2014 Udaipur

Mayuri 2014 Udaipur

Mayuri 2014 Udaipur

 

मुख्य अतिथि श्री यशपालसिंह जी सिसोदिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि मैं संस्थान परिसर मैं अपने आप को पाकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हू जहाॅ मेवाड़ के पुरखों ने शिक्षा के क्षेत्र में इस संस्थान की नीवं रखी और उसे शिखर पर पहुंचाया। उन्होनें छात्राओं की प्रस्तुति और उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि प्रतिस्पद्र्धा के इस युग में करो और मरों के नारे का स्थान करों और बढो ने ले लिया है इसलिए उन्होनें छात्राओं एव अभिभावकों से आह्वाहन किया कि उनकी बेटियाॅ एक ऐसे संस्थान में अध्ययन कर रही है जो अपने आप में नोबल है यहां से वे किसी भी क्षेत्र में शिक्षा अर्जित कर अपनी दिशा तय करने के साथ उत्तरोत्तर प्रगति की और अग्रसर हो सकती है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रेमसिंह जी महासिंह जी का खेड़ा ने छात्राओं का उत्साहवर्द्धन करते हुए संक्षिप्त उद्बोधन में यह कहा कि छोटे कलाकारों के बीच बडे कलाकार (चन्द्रप्रकाश द्विवेदी) का आना मयूरी मंच पर चार चांद लगाने जैसा प्रतित हो रहा है। फिल्मी निर्माता निर्देशक एवम् विभिन्न पुरस्कार प्राप्त डाॅ. चन्द्रप्रकाश द्विवेदी ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कन्याओं का हजारों साल पहले से चले आ रहे सम्मान को चरितार्थ करती हुए साहित्यिक शैली में सुन्दर वर्णन प्रस्तुत किया । अंत में अध्यक्ष महोदय श्री प्रोफेसर शिवसिंह जी सारंगदेवोत ने उत्कृष्ट प्रस्तुतियों के लिए छात्राओं को बधाई दी और कहा कि ये गौरव का विषय है कि हमारी संस्कृति और परम्परा यहां के प्रदर्शन के माध्यम से जीवंत बनी हुूई है और बनी रहेगी । उन्होनें संस्था सदस्यों एवं महाविद्यालय परिवार को भी बधाई एवं शुभकामनाऐ प्रेषित की ।

आज के कार्यक्रम में छात्राओं की सामूहिक नृत्य घूमर की प्रस्तुति के साथ ट्रायों डांस, एवं गजल गायन को पांडाल में उपस्थित श्रोताओं ने खुब सराहा । श्रेष्ठ छात्रा का चयन कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा । श्रेष्ठ छात्रा का चयन एक निश्चित प्रक्रिया द्वारा किया जाता है जिसमें वर्ष भर में शैक्षणिक, सहशैक्षणिक, तथा वर्ष पर्यन्त होने वाली गतिविधियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली छात्राओं में से अव्वल छात्राए चुनी जाती ह,ै जो मंच पर ज्यूरी के सम्मुख तीन चरणों में अपनी श्रेष्ठता को प्रदर्शित करती है। अंतिम चरण में पहुंचने वाली छात्राओं से ज्यूरी द्वारा किये जाने वाले सवालो के आधार पर एक सर्वश्रेष्ठ छात्रा का चयन किया जाता है । अतिथियों द्वारा श्रेष्ठ छात्रा आलीशा हुसैन तोपवाला को क्राउन पहनाकर सम्मानित करने के साथ् प्रथम व द्वितीय रनर अप दीपशिखा राठौड़, संजोली पालीवाल.. को भी सम्मानित किया गया । खेलकूद प्रतियोगिता में विजयी रही छात्राओं को नकद 1100/- की राशि के साथ ट्रेकसुट प्रदान किया गया तथा विश्व विद्यालय वरियता सूयी, एनसीसी, एनएसएस में विशेष योग्यता प्राप्त छात्राओं को अतिथियों ने पुरस्कार प्रदान किये।

कार्यक्रम के अंत में डाॅ. रेणु राठौड़, कार्यवाहक प्राचार्य, ने धन्यवाद की रस्म अदा की और आयोजन सचिव डाॅ. देवेन्द्र सिंह जी सिसोदिया ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन अंगे्रजी एव हिन्दी में क्रमश डाॅ. अपर्णा शर्मा व डाॅ. अनिता राठौड़ ने किया ।

कार्यक्रम परिणामः-
फैशन शोः-
प्रथम – पारूल धनक
द्वितीय – प्रियंका रघुवशी
तृतीय – दिव्या कुमावत

ड्यूट डांस फोकः-
प्रथम – बावरी ग्रृप
द्वितीय – बनी ठनी ग्रुप
तृतीय – रजवाड़ी गु्रप

Photos of Day 2

Udaipur Blog

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *