उदयपुर 19 नवम्बर। रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर द्वारा बी स्मार्ट फॉर स्मार्ट सीटी को लेकर आज रोटरी बजाज भवन के मुक्ताकाशी रंगमंच पर आलोक इन्टरेक्ट क्लब हिरण मगरी के युवाओं आज एक थीम शो प्रस्तुत किया गया। जिसमें उदयपुर को स्मार्ट बनाने के लिये युवा मन की स्मार्ट उड़ान व युवा क्या सोचते है, इसकी सशक्त प्रस्तुति प्रस्तुति दी गई।

युवाओं की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण: डॉ. कुमावत

Smart City Theme Show by Alok School
Respected Guests Lighting Sky Lantern by Udaipur Blog

Smart City Theme Show by Alok School

Smart City Theme Show by Alok School
रोटरी क्लब उदयपुर-युवा मन की उड़ान थीम शो प्रस्तुत करते बच्चें

रोटरी युथ सर्विस के निदेशक डॉ. प्रदीप कुमावत द्वारा लिखित एवं संपादित इस थीम शो में युवाओं ने स्मार्ट सीटी बनाने के लिये सर्वप्रथम चौबीस घंटे पीने के पानी की सुविधा प्रतिदिन पानी की उपलब्धता की व्यवस्था को आवश्यक बताया। युवाओं ने विकास के लिये चौबीस घंटे बिजली की उपलब्धता को भी मापदंड माना। वहीं इनका मानना था कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को जितना प्रभावी और सुगम बनाया जायेगा उतना शहर प्रदूषण मुक्त हो सकेगा।
युवाओं ने थीम शो के माध्यम से नौकरियंा व रोजगार के अवसर विकसित करने की बात की तथा साथ ही ईलाज के लिये जगह-जगह चिकित्सा सुविधाओं का विकास समुचित सुवधिा मुहैया उपलब्ध करोन का आव्हान किया ताकि रोगी को इंतजार न करना पड़े। मनोरंजन, खेल के साधनों को विकसित किया जाये, उदयपुर को प्रदूषण फ्री बनाने के लिये जगह-जगह ग्रीन बेल्ट विकसित हो तथा उदयपुर को अन्य शहरों से हाई स्पीट ट्रेन के माध्यम से विशेषकर अहमदाबाद से जोड़े जाने की बात को प्राथमिकता के रूप में बताया।
युवाओं ने इस नाटक के माध्यम से यह भी बताने का प्रयास किया कि अधिकतर ऐसे स्मार्ट एप्स बनाये जाये जो पर्यटकों को सीधे जोड़ सके। पर्यटक जैसे ही शहर में प्रवेश करें, उसके मोबाईल पर तुरन्त एक अलर्ट मिले और उस अलर्ट में उस एप्प को डाउनलोड कर उसे शहर की ऑडियो गाईड की भंाति सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। उदयपुर की प्रमुख सडक़ों को वाईफाई से जोड़ा जाए। जिसमें ट्रेफिक की जानकारी भी मोबाईल एप्प से मिले। एक ऐसी कॉन्फ्रेन्स सीटी को विकसित किया जाये जिसमें सिनेमा, कॉन्फ्रेन्स हॉल, मनोरंजन सहित अनेक सभी सुविधाएं मुहैया हो। बच्चों ने ई-गवर्नेन्स को लेकर पूरे जोश के साथ अपनी बात रखी। इस अवसर पर मैं उदयपुर हूं विषय पर पंाच मिनिट का फिल्म का प्रदर्शन किया गया।
इस अवसर पर डॉ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि स्मार्ट सीटी बनाने के लिये युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण है। युवा अपनी नई सोच के साथ षहर को स्मार्ट बना सकते है। इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष रो. गजेन्द्र जोधावत ने बताया कि नाटक निश्चित रूप से शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में मुख्य भूमिका अदा करेगा। निर्मल सिंघवी ने कहा कि कम समय में बच्चों द्वारा शहर की स्मार्ट सिटी के लिए दिया गया प्रजेन्टेशन सराहनीय रहा। इस अवसर पर UdaipurBlog द्वारा स्काई लेन्टर्न उड़ाकर स्मार्ट सिटी की शुरूआत की गई।
कार्यक्रम में पूर्व प्रान्तपाल निमल सिंघवी,सहायक प्रान्तपाल पी.एल.पुजारी,सचिव सुभाष सिंघवी,महादेव दमानी,दीपक मेहता,उम्मेदसिंह चौहान, एन.सी.बंसल, विजयलक्ष्मी बंसल,श्रीमती राजेन्द्र चौहान,नक्षत्र तलेसरा,एम.के.टाया,वीरेन्द्र सिरोया, मनमोहन भटनागर सहित गणमान्य नागरिक व इन्टरेक्ट क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्य थे मौजूद थे। कार्यक्रम में आलोक स्कूल के प्राचार्य शशांक टांक,निश्चय कुमावत सहित अनेक अतिथियों का स्वागत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *