फतह सागर: कहाँ से आये इतने मछ्छर!

आप में से कई लोगों ने पिछले कुछ दिनों से फतह सागर की पाल पर गाड़ी चलाते वक़्त मछ्छरों को खुदसे टकराता हुआ पाया होगा. ये झुण्ड कभी चालक की आँखों तो कभी मुँह में चले जाते हैं जिससे यहाँ दिनभर की थकान मिटाने के लिए आने वाले उदयपुरवासियों को और इस विश्व प्रसिद्ध झील की खूबसूरती निहारने पहुँचे पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 Fatehsagar_Lake_Udaipur_Dirty_Pictures

 

जब हमने इसका कारण जानना चाहा तो पाया की झील के पानी में कई जगह गन्दगी का अम्बार लगा हुआ है जिसकी सफाई की सुध लेने वाला कोई नहीं है. यही गंदगी इन मछ्छरों के पनपने और पोषित होने का स्थान बनी हुई है. एक और जहां पुलिस पाल किनारे पार्किंग और झील किनारे गन्दगी को रोकने के लिए पूरा अभियान चला चुकी है और आये दिनवाटर स्पोर्ट्स को विकसित करने के नए-नए तरीके सुझाये जा रहे हैं; उसी दौरान प्रशासन की इतनी लापरवाही ना सिर्फ उदयपुरवासियों को परेशान कर रही है बल्कि बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी गलत सन्देश देकर लौटा रही है.
हरे-भरे पहाडों के बीच फव्वारों और उद्यानों से सुसृजित झील के अति सौन्दर्यपूर्ण रूप में किनारों पर ऐसी गन्दगी आगंतुकों को कुछ खटकती नहीं है.
हम संपूर्ण उदयपुर की तरफ से निवेदन करते हैं की ये कार्य चाहे जिस किसी भी विभाग के अंतर्गत हो, वे जनहित में शीघ्र से शीघ्र झील की सफाई की और ध्यान दे. हम नहीं चाहेंगे की राष्ट्रीय मीडिया में हमारे सुन्दर शहर के पर्यटन गढ़ की देश के समक्ष ऐसी बात को लेकर कोई आलोचना हो.

http://www.youtube.com/watch?v=Ro0wi5JhDZI

 फोटो एवं विडियो: यश शर्मा

Comments

comments

One thought on “फतह सागर: कहाँ से आये इतने मछ्छर!

  1. badi samasya ki or dhyan aakarshit kiya lekhak kalpit ne..
    prashasan ko zarur is bare me sochna chahiye..

Add Comment