Categories
News

उदयपुर अहमदाबाद ब्रॉडगेज लाइन का 90% काम संपंन्न

उदयपुर से अहमदाबाद ब्रॉडगेज लाइन अब 5 कि.मी बिछना बाकी है। यह काम खारवा से जयसमंद के बिच बचा हुआ है। 299 किलोमीटर की यह ट्रैक जब पूरी हो जाएगी तो यह दक्षिण भारत से जुड़ जाएगी। चूँकि इसका 90 % काम पूरा हो चूका है।प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी टनल तक इसकी पटरिया पहुंच चुकी है। दक्षिण भारत से जुड़ने में अब महज 5 किमी का फासला है।

इस ट्रैक पर खारवा से जयसमंद के बिच 36 किमी में जून माह तक रेलवे का सीआरएस यानि निरिक्षण हो सकता है। जून माह तक पुरे रेलवे का निरिक्षण होने पर रेल शुरू होने की उम्मीदे है। इस से पहले हिम्मतनगर से जयसमंद और उदयपुर से खारवा तक का निरिक्षण हो चूका है। खारवा से जयसमंद का काम काफी धीमी गति से चल रहा है।

कई बार इसकी डेडलाइन भी आगे बढ़ चुकी है। इसकी अंतिम डेडलाइन मार्च 2022 के अंत तक पूरी होने की थी। समय पर कार्य पूरा ना होने की वजह से इसका कार्य मई माह तक पहुंच गया है। फ़िलहाल रेलवे के अधिकारी जून के पहले सप्ताह तक कार्य पूर्ण होने की सम्भावना बता रहे है।
इस ट्रैक का कार्य हो जाने पर यह उदयपुर से गुजरात,महाराष्ट्र,गोवा,कर्नाटकइन सभी के रास्ते सीधे दक्षिण भारत से जुड़ जाएंगे। उदयपुर से अहमदाबाद के लिए रोज इंटरसिटी ट्रैन चलेगी।

By Guest Author @UdaipurBlog

To write and contribute on Udaipurblog, submit your articles to info@udaipurblog.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *