Menu
News

गुलाब बाग में फिर से शुरू होगी ट्रैन

train in gulab bagh to start from 15 aug

उदयपुर स्थित गुलाब बाग में बर्ड पार्क बनने के बाद अब 15 अगस्त से फिर ट्रैन चलना शुरू हो जाएंगी। ये अरावली एक्सप्रेस ट्रैन 6 साल बाद फिर से चलना शुरू होगी। यहां पर ट्रैक बिछना शुरू हो चुका है। इस ट्रैन में दो डिब्बे होंगे, यह मिनी ट्रैन बच्चों और पर्यटकों को धीमी रफ़्तार के साथ पुरे गुलाब बाग घुमाएगी। इसके साथ ही बर्ड पार्क स्थित परिंदो को भी निहार सकेंगे। अभी इसका लगभग 80 फिसदी काम पूरा हो चुका है। ट्रैन के लिए 2665 मीटर (2.66 किमी ) की ट्रैक बिछेगी जिसका कार्य जुलाई तक पूरा होने की संभावना है।

नगर निगम की समिति के अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि अभी गिट्टी बिछाई जा रही है। इस बार कार्य तकनिकी विशषज्ञों की देख रेख में किया जा रहा है ताकि ट्रैन पहले की तरह बार-बार पटरी से न उतरे। गुलाब बाग की मिट्टी काली और चिकनी होने की वजह से ट्रैन का पटरियों से उतरने का खतरा बना रहता था। इस बार पुरे ट्रैक में 3-3 फिट अंदर तक खोदकर कंक्रीट वाली विशेष मिटटी डाली गई है। ट्रैन का 15 अगस्त तक शुरू होने की पूरी सम्भावना है। गत 12 मई को गुलाब बाग में बर्ड पार्क का लोकार्पण हुआ था।

3 साल पहले टेंडर
नगर निगम के पिछले बोर्ड ने करीब तीन साल पहले इसके लिए टेंडर किये थे। इसका रूट बदलना था क्योंकि इसमें करीब 200 पेड़ काटने की जरुरत पड़ रही थी। वर्क आर्डर निकला, लेकिन काम शुरू होने से पहले इसके लिए स्टे आर्डर आ गया था फिर बोर्ड ने पुराने ट्रैक पर ही ट्रैन चलाने का निर्णय लिया। थोड़े समय बाद कोरोना आ गया और लॉक डाउन लगने की वजह से कार्य में रुकावट आ गई थी इस वजह से कार्य देरी से प्रारम्भ हुआ।

ट्रैक की लम्बाई
ट्रैक की लम्बाई 165 मीटर बढ़ेगी। सरस्वती लाइब्रेरी के पास पुराना लव कुश स्टेशन है इसके साथ ही समोर बाग की ओर अभी बंद पड़े गेट के पास नया स्टेशन बनेगा। ट्रैन कमल तलाई के पास अमरूदों की बाड़ी से समोर बाग स्टेशन जाएगी फिर कमल तलाई होते हुए पुराने वाले ट्रैक से बर्ड पार्क हो कर लव कुश स्टेशन जाएगी। ट्रैन के साथ बोटिंग के लिए भी नगर निगम ने 26 लाख दर से शिवा कोर्परेशन को 20 साल का ठेका दिया है।

No Comments

    Leave a Reply