fbpx

अच्छी खबर : उदयपुर-मैसूर के बीच अब ‘हमसफ़र’


जिस ‘हमसफ़र’ की हमें ज़रुरत थी आख़िर उस ‘हमसफ़र’ का साथ मिल ही गया। 19 फरवरी से उदयपुर से मैसूर तक साप्ताहिक ट्रेन शुरू होने जा रही है जिसका नाम ‘हमसफ़र’ रखा गया है। रेलवे बोर्ड ने उत्तर-पश्चिम रेलवे को यह सौगात दी। यह राजस्थान की दूसरी हमसफ़र ट्रेन है, पहली ट्रेन पिछले ही दिनों गंगापुर सिटी से तिरुचरापल्ली के मध्य चली थी।

Udaipur mysore humsafar express
Photo Credit : Shivam Sadhu/ raah_chalta_

उदयपुर-मैसूर हमसफ़र एक्सप्रेस में कुल 18 डिब्बे होंगे जिनमें 2 डिब्बे पॉवर कार बाकि के सभी 16 डिब्बे वातानुकूलित(ए.सी.) के होंगे। यह ट्रेन उदयपुर से 19 फरवरी को मैसूर के लिए रात में 9 बजे निकलेगी और 43 घंटो का सफ़र करते हुए बुधवार की शाम 2:25 बजे मैसूर पहुंचेगी। मैसूर से यही ट्रेन 22 फरवरी को सुबह 10 बजे चलेगी और उदयपुर तड़के 4:55 उदयपुर आएगी।

इस ट्रेन के चलने से उदयपुर और मैसूर जैसे दो महत्वपूर्ण शहर जुड़ेंगे। साथ ही साथ उदयपुर से पुणे और बंगलुरु जाने वाले लोग जो विभिन्न आईटी कंपनियों में काम करते है, उनके लिए भी इस ट्रेन का चलना फायदेमंद साबित होगा।

इस ट्रेन की मांग लंबे समय से की जा रही थी जो अब जाकर पूरी हुई है। इसका सीधा फायदा उदयपुर के पर्यटन पर होगा जो एक अच्छी बात है।

खजुराहो-उदयपुर एक्सप्रेस अस्थाई तौर पर सोनागिरी में रुकेगी – जैन मेले में होने वाले यात्रिभर को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने खजुराहो-उदयपुर का अस्थाई ठहराव सोनागिरी में रखवाया है। यह ट्रेन 28 फ़रवरी से 3 मार्च तक अस्थाई तौर पर रुकेगी। इसका 2 मिनिट का हालत रहेगा।

Facebook Comments

Like it? Share with your friends!

Shubham Ameta

इंजीनियरिंग से ऊब जाने के हालातों ने लेखक बना दिया। हालांकि लिखना बेहद पहले से पसंद था। लेकिन लेखन आजीविका का साधन बन जाएगा इसकी उम्मीद नहीं थी। UdaipurBlog ने विश्वास दिखाया बाकि मेरा काम आप सभी के सामने है। बोलचाल वाली भाषा में लिखता हूँ ताकि लोग जुड़ाव महसूस करे। रंगमंच से भी जुड़ा हूँ। उर्दू पढ़ना अच्छा लगता है। बाकि खोज चल रही है, जो ताउम्र चलती रहेगी। निन्मछपित सोशल मीडिया पर मिल ही जाऊँगा, वहीं मुलाक़ात करते है फिर।

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *