Categories
News

दूषित भोजन से विमंदित बच्चों की मृत्यु के मामले में चिकित्सा विभाग ने नारायण सेवा संस्थान को नोटिस किया जारी

बड़ी गांव स्थित उदयपुर के प्रतिष्ठित संस्थान नारायण सेवा के विमंदित बाल पुनर्वास केंद्र में तकरीबन 9 बच्चों की तबियत ख़राब होने और 3 बच्चों की फ़ूड पोइज़निंग से मृत्यु होने का मामला सामने आया था। इस मामले की फ़ूड रिपोर्ट अब जा कर 3 सप्ताह बाद आई है। रिपोर्ट के अनुसार विमंदित गृह के पेयजल में गड़बड़ी की आशंका जताई गई है और पानी में स्टॉर्च की मात्रा अधिक मिली है। स्वास्थ्य विभाग ने नारायण सेवा संस्थान को इस संबंध में नोटिस भी जारी कर दिया है।

दरअसल कुछ दिन पिछले नारायण सेवा संस्थान की ओर से संचालित विमंदित पुनर्वास केंद्र में दूषित भोजन के सेवन से एक दर्जन से ज्यादा बच्चों को उल्टी दस्त की शिकायत सामने आई थी। बच्चों की हालत देखते हुए जल्द से जल्द सभी बच्चों को एमबी अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां इलाज के दौरान 5 दिनों के भीतर तीन बच्चों की मृत्यु हो गई। वहीं 6 बच्चे अस्पताल में भर्ती रहे।

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला कलेक्टर के निर्देश पर सीएमएचओ के नेतृत्व में कमेटी का गठन हुआ था। इस दौरान कमेटी में विमंदित गृह से फूड सैंपल भी लिए गए। रिपोर्ट में कमिटी ने भी नारायण सेवा संस्थान की कई खामियों को पाया था।

सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि चिकित्सा विभाग की टीम ने 21 नमूने लिए थे, जिसमें से 14 सैंपल में गड़बड़ी सामने आए है। 11 सैंपल मिस ब्रांड और 2 सैंपल एक्सपायर्ड थे। समिति ने बताया कि 1 सैंपल में स्टॉर्च की मात्रा भी ज्यादा मिली हैं। इसके आधार पर नारायण सेवा संस्थान को नोटिस जारी किया गया है। इस मामले में अब तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *