Categories
News

राजस्थान में Unlock 5 की गाइडलाइन जारी

  • 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज । सिर्फ 9 से 12 क्लास के स्टूडेंट्स को गाइडेंस के लिए स्कूल जाने की अनुमति।
  • थियेटर्स, सिनेमा हॉल भी 31 अक्टूबर तक बंद। केंद्र सरकार की ओर से मिली अनुमति।
  • अन्य बड़े सामूहिक आयोजनों पर भी 31 अक्टूबर तक रोक।
  • विवाह समारोह में 50 से ज्यादा लोग नहीं हो सकते एकत्रित। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी रखना, हैंडवॉश और सैनिटाइजर अनिवार्य।
  • अंतिम संस्कार संबंधित कार्यक्रमों में 20 से ज्यादा लोगो नहीं हो सकेंगे शामिल। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य।

केंद्र सरकार की ओर से Unlock 5 की गाइड लाइन जारी होने के बाद गुरुवार को राज्य सरकार ने भी अनलॉक 5 की गाइड लाइन जारी कर दी है।

राज्य सरकार ने स्कूल, कॉलेज,स्विमिंग पूल, सिनेमा हॉल, थियेटर्स मल्टीप्लेक्स मनोरंजन पार्क 31 अक्टूबर तक बंद रखने के आदेश जारी किए है, साथ ही अन्य बड़े सामूहिक आयोजन भी 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

केंद्र सरकार ने हाल ही में राज्य सरकारों को अपनी सुविधा के हिसाब से शिक्षण संस्थान खोलने का अधिकार दिया था। गृह विभाग की ओर जारी गाइड लाइन के मुताबिक राज्य सरकारें चरणबद्ध तरीके से शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय ले सकती है। इसी क्रम में राजस्थान सरकार ने 31 अक्टूबर तक राज्य में सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज कोचिंग संस्थान बंद करने का निर्णय लिया है। स्टूडेंट्स के नियमित कक्षा की गतिविधियों के लिए शिक्षण संस्थान 31 अक्टूबर तक बंद रखे गए है।

इससे पहले 21 सितम्बर से 9 वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स को स्वैच्छिक रूप से स्कूल जाने की अनुमति प्रदान कर दी थी। इसके साथ ही ऑनलाइन शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाएगा।

राजस्थान की जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार स्विमिंग पूल, सिनेमा हॉल, थियेटर्स मल्टीप्लेक्स मनोरंजन पार्क 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। साथ ही अन्य बड़े सामूहिक आयोजन भी 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

इससे पहले केंद्र सरकार ने सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी थी, लेकिन राज्य सरकार ने प्रदेश में सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति नहीं दी है।

By Neha Tare

A Content Writer at UdaipurBlog who has worked as a marketing professional for many startups. The post-grad in Advertising and Public Relations enjoys travelling, exploring, learning, reading and writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *