‘वन्दे उदयपुर’ – स्वतंत्रता दिवस पर प्रवीण रतलिया द्वारा 51000 घरों में तिरंगा फहराने की पहल!

0

स्वतंत्रता दिवस भारत वर्ष में उत्साह, देशभक्ति एवं स्वाभिमान की भावना से मनाया जाता है। इसी भावना को और भी बलवती करने हेतु ‘वन्दे उदयपुर’ – एक पहल जिसके अंतर्गत उदयपुर संभाग के 51,000 घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया है। नमो विचार मंच द्वारा इस पहल का नेतृत्व प्रवीण रतलिया ने किया है।

इस पहल का कार्यचालन चार दिवस तक रहेगा (12 अगस्त से 15 अगस्त)। इस चार दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा कुछ इस प्रकार है:

12 अगस्त:

इस दिनांक को उदयपुर संभाग के 6 जिलों की 28 विधानसभाओं के बूथ स्तर पर नमो विचार मंच के कार्यकर्ताओं द्वारा घरों में लकड़ी के तिरंगे दिए जायेंगे जिन्हें लोग 15 अगस्त को अपने घरों में फहराएंगे।

यही नहीं, तिरंगे के साथ ही हर घर में राष्ट्रगीत ‘वन्दे मातरम्’ का एक बड़ा स्टीकर भी लगाया जायेगा, जो कि नमो विचार मंच द्वारा दिए जायेंगे।

13 अगस्त:

जिन घरों में 12 अगस्त को तिरंगे दिए गये थे, उन्हीं घरों से एक – एक मुट्ठी आटा एकत्रित किया जायेगा और इसको 15000 आदिवासी बंधुओं के भोजन में प्रयोग किया जाएगा। इसके साथ ही पिछड़े क्षेत्र के आदिवासियों को ‘चरण कमल’ योजना के अंतर्गत जूते, चप्पल और कपडे भी वितरित किये जाएंगे एवं 1500 स्कूली बच्चों को बस्ते दिए जायेंगे।

14 अगस्त:

यह दिन शहीदों के परिवारों और सैनिकों के लिए रहेगा। इस दिन इन परिवारों के साथ एक संध्या ‘आज़ादी के नाम’ मनाई जाएगी और वीर रस कवि सम्मलेन का भी आयोजन किया जाएगा।

15 अगस्त:

15 अगस्त को सुबह 9:15 बजे 51,000 घरों में एक साथ, एक समय पर तिरंगे फहराने के उद्देश्य को सम्पूर्ण किया जाएगा। इसके साथ ही सुबह 10 बजे, फ़तेह स्कूल के सामने से विशाल तिरंगा वाहन रैली निकाली जाएगी जो की सूरज पोल से होते हुए उदयपुर शहर के भीतरी इलाको से होते हुए टाउन हॉल स्थित शहीद स्मारक पर पूर्ण होगी । और इसी के साथ इस क्रांतिकारी पहल को अंजाम दिया जायेगा।

युवा प्रवीण रतलिया द्वारा यह पहल क्रांतिकारी व देशहित में अग्रसारित पहल है। उदयपुर के लोगों को बहुमत में इस पहल का साथ देना चाहिए एवं इस तरह की सोच को बढ़ावा देना चाहिए।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.